Dua e Meraj in Hindi | दुआ ए मेराज PDF

Dua e Meraj in Hindi

Dua e Meraj in Hindi

Dua e Meraj in Hindi: दुआ-ए-मेराज हज़रत अली अ.स. (अल्लाह हुम्मा सल्ले अला मोहम्मद वा आले मोहम्मद) हज़रत रसूल ए खुदा सल्लाहो अलैहि वालेहि वसल्लम (अल्लाह हुम्मा सल्ले अला मोहम्मद वा आले मोहम्मद) से रवायत करते हैं कि आपने फरमाया कि जब मैं मेराज पर गया तो 70 हज़ार पर्दो में से गुजरा और हर एक पर्दे के बीच पूरब व पश्चिम जितना फ़ासिला था।

जब हिजाबे कुदरत के पास पहुँचा, उसके ऊपर ये दुआए नूरानी लिखी थी, उस वक्त मुझको ये कहा गया या मोहम्मद मुस्तफ़ा सल्लाहो अलैहि वालेहि वसल्लम (अल्लाह हुम्मा सल्ले अला मोहम्मद वा आले मोहम्मद) ये दुआ अपनी उम्मत के मोमिनों के अलावा किसी और को तालीम न करना, क्योंकि जो इस दुआ के वास्ते से दुआ करे तो उसके लिए आसमान के दरवाजे खुल जायेंगे। अल्लाह उसके ऊपर रहमत की नज़र करना, मुसीबत को दूर करेगा, उसके कर्ज को अदा करेगा !

गुनाह माफ करेगा, नबियों और सिद्दीकों की शिफाअत करेगा और बहिश्त के याकूत का एक हज़ार महल उसके लिए बनाएगा और हमेशा उसके ऊपर 360 वक़्त नज़र करेगा। फरिश्ते की आवाज़ आएगी तेरे माँ-बाप और पड़ोसियों को बख्श दिया गया और गुनाहों के बदले नेकियाँ लिख दी गई और तुझको 70 हज़ार बरस की इबादत का सवाब दिया और तेरे लिए दीन व दुनिया की नेकी है।

ये दुआ कस्तूरी से लिखकर बीमार को पिलाए तो बीमारी दूर होगी, ये दुआ अपने पास रखे तो शैतान के फरेब से और लोगों के जुल्म से बचेगा और चोरों से हिफाजत में रहेगा, बच्चे के गले में डाले तो बिच्छू, साँप और तमाम तकलीफ देने वाले जानवरों से हिफाज़त में रहेगा !

और कोई चीज़ भूलेगा नहीं। इस दुआ के वास्ते से दुआ करे तो खुदा उसके काम को आसान करदेगा। ये दुआ घर में रखे तो उसके घर वाले को अल्लाह बहुत रोजी देगा और घर को तमाम बलाओं से महफूज रखेगा। आपने फ़रमाया कि खुदा की कसम है कि तमाम जिन्नात व इंसान सब मिलकर जमा हो जायें !

और दुनिया के शुरूआत से कयामत तक इस दुआ का सवाब लिखें तो भी नहीं लिख सकते। ये दुआ खुदा को बहुत पसन्द है इसलिए इसको वसीला बनाओ और उम्मत में जो नेक है उनको तालीम करो, ये दुआ जन्नत के ख़ज़ानों में से एक खज़ाना है।

Read Also:

Leave a Reply

Your email address will not be published.