Roza Kaise Toot Jata Hai | Roza Tootne Ke Masail In Hindi

Roza Kaise Toot Jata Hai

रोज़ा किन चीजों से टूट जाता है

खाना खाना !

Roza Kaise Toot Jata Hai  खाना पीना चाहे कितनी भी मिकदार में क्यों न हो जो चीज़ भी खाएगे चाहे मट्टी ही क्यों न हो रोज़ा बातिल हो जाएगा !

पानी पीना !

पीनी की जो भी चीज़े है जिसका पीने में शुमार होता है चाहे जितनी मिकदार में भी हम पीयेगे जानबुझ कर वो रोज़े को बातिल कर देगा !

जमा या मुबाशरत करना !

जमा या मुबाशरत करने से चाहे मनी निकले या न निकले, मुबाशरत करने से ख़ास मिकदाद के दखुल से रोज़ा टूट जाएगा !

अल्लाह रसूल और आइम्मा अ.स. पर झूट बोलना !

एक इंसान है जो जान बुझकर कहता है के कुरान में ऐसा लिखा है फला मासूमीन का मैंने फरमान पढ़ा है चाहे वो दुनियावि अम्र हो या दीनी अम्र हो आल्लाह, अहलेबैत और अम्बिया पर झूठ मंसूब कर देने से रोज़े को बातिल कर देता है !

Namaz E Isteghasa In Hindi

 

गलीज़ ग़ुबार और धुवाँ को हल्क तक ले जाना !

किसी चीज़ को आग लगी हुई है और उसका धुवाँ गलीज़ है वो इंसान को पता चल जाता है के इस धुवे में ऐसी चीज़ है जो हल्क तक पहुच जाती है या ग़ुबार, ग़ुबार यानि वो हवा जिसमे मट्टी है आधी आ जाती है ग़ुबार वाली और उसको हल्क तक ले जाना ये भी रोज़े को बातिल कर देता है !

जानबुझ कर सुबह तक मुजनिब रहना !

एक इंसान जिसको रात में जनाबत हुआ गुस्ल ए जनाबत उस पर वाजिब था जानबूझ उसने सुबह तक जनाबत का गुस्ल नही किया अब वो सुबह गुस्ल भी करता है तब भी उसका रोज़ा बातिल है और उस पर उसकी कज़ा और कफारा दोनों वाजिब है !

मनी निकलना  ! 

मनी निकालना चाहे मर्द है चाहे औरत है दोने के लिए ये ही हुक्म है मनी निकालना जानबूझ कर जागते हुए इससे भी रोज़ा बातिल हो जाता है और कफारा भी वाजिब हो जाता है !

हुकना कराना  !

हुकना एक अम्ल है पेट की मैदे की चीज़ों को जो हज़म नही हो रही हो उनको बहार निकालने के लिए मेडिकल का एक प्रोसेस है अगर वो पानी डालकर मैदे की सफाई करते है तो उससे रोज़ा बातिल हो जाता है अगर वो किसी खुश्क चीज़ से करते है तो उससे रोज़ा बातिल नही होगा !

जानबूझकर उलटी करना !

ऐसी कफियत बनाना मुह में ऊँगली डालना जिससे खुद को पता चले की अब मुझे उलटी आ जायगी तो इस सूरत में भी रोज़ा बातिल हो जाएगा !

सय्यद अली सिस्तानी के नस्दीक पानी में सर डुबोने से रोज़ा बातिल नही होता मुकरु ए शदीद है इस रोज़े का सवाब ख़तम हो जाएगा लेकिन रोज़ा बाकी रहेगा !

बाकी मुराजे ओज़ाम के नस्दीक रोज़ा बातिल हो जाता है अगर आपने अपना सर पानी में डाल दिया है आप का तमाम सर पानी में डूब जाएगा तो उससे आपका रोज़ा बातिल हो जाएगा ! Roza Kaise Toot Jata Hai

English Puzzle
Roza Kaise Toota Hai In Hindi | Roza Tootne Ke Masail In Hindi

One thought on “Roza Kaise Toot Jata Hai | Roza Tootne Ke Masail In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *